Advertisement

400cc का दमदार इंजन और रेट्रो-क्लासिकल लुक; आ गई Royal Enfield Himalayan को टक्कर देने वाली नई मोटरसाइकिल

By Meera Sharma

Published On:

Royal Enfield Himalayan

Royal Enfield Himalayan: ट्रायम्फ मोटरसाइकल्स ने भारतीय बाजार में अपनी नई स्क्रैम्बलर 400 XC मोटरसाइकिल लॉन्च करके एडवेंचर बाइक सेगमेंट में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है। यह मोटरसाइकिल क्लासिक स्टाइलिंग, आधुनिक तकनीक और बेहतरीन ऑफ-रोड क्षमता का संयोजन है। कंपनी ने इसकी एक्स-शोरूम कीमत 2.94 लाख रुपये रखी है, जो इसके स्टैंडर्ड मॉडल 400X से लगभग 27,000 रुपये अधिक है। यह बाइक उन राइडर्स के लिए डिजाइन की गई है जो शहरी सड़कों के साथ-साथ कच्चे रास्तों पर भी रोमांचक सवारी का अनुभव लेना चाहते हैं। केवल 10,000 रुपये के टोकन राशि के साथ इस बाइक को बुक किया जा सकता है।

आकर्षक डिजाइन और बेहतर निर्माण गुणवत्ता

ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 XC का डिजाइन क्लासिक स्क्रैम्बलर स्टाइल को दर्शाता है। इसमें राउंड LED हेडलैंप दिया गया है जो इसे एक विंटेज लुक प्रदान करता है। हाई-माउंटेड फेंडर, एल्यूमीनियम स्कम्प गार्ड, इंजन गार्ड और विंडस्क्रीन प्रोटेक्शन जैसे तत्व इसे ऑफ-रोड राइडिंग के लिए उपयुक्त बनाते हैं। यह मोटरसाइकिल अपने स्टैंडर्ड मॉडल से लगभग 5 किलोग्राम भारी है, जिसका कुल वजन 185 किलोग्राम है। 841 मिलीमीटर की सीट हाइट राइडर को एक आरामदायक और कमांडिंग राइडिंग पोजीशन प्रदान करती है। क्रॉस-स्पोक व्हील्स और एडवांस एक्सेसरीज के साथ यह तीन नए रंग विकल्पों में उपलब्ध है।

शक्तिशाली इंजन और बेहतर परफॉर्मेंस

इस मोटरसाइकिल के दिल में 398cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन है जो 40 हॉर्स पावर की शक्ति और 37.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन दैनिक उपयोग से लेकर लंबी यात्राओं तक के लिए पर्याप्त शक्ति प्रदान करता है। स्लिप-एंड-असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स की सुविधा गियर शिफ्टिंग को आसान और स्मूथ बनाती है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह मोटरसाइकिल 25 से 28 किलोमीटर प्रति लीटर के बीच माइलेज देने की उम्मीद है। 13 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी लंबी दूरी की यात्राओं को आसान बनाती है।

यह भी पढ़े:
New Honda Shine 125 जबरदस्त फीचर्स और शानदार माइलेज के साथ नई बाइक का धमाकेदार आगमन! New Honda Shine 125

आधुनिक तकनीक और सुरक्षा सुविधाएं

ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 XC में रेट्रो स्टाइल का सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जिसमें एनालॉग स्पीडोमीटर और LCD डिस्प्ले शामिल है। स्विचेबल रियर ABS की सुविधा ऑफ-रोड राइडिंग के दौरान अधिक नियंत्रण प्रदान करती है। ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम फिसलन भरी सड़कों पर अतिरिक्त सुरक्षा देता है। इंजन इम्मोबिलाइज़र चोरी से सुरक्षा प्रदान करता है जबकि USB-C चार्जिंग पोर्ट आधुनिक सुविधा का प्रतीक है। फ्रंट में 43mm अपसाइड-डाउन फोर्क्स और रियर में प्रीलोड-एडजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन सेटअप विभिन्न प्रकार की सड़कों पर बेहतर राइडिंग अनुभव देता है।

प्रतिस्पर्धा और बाजार में स्थिति

भारतीय बाजार में ट्रायम्फ स्क्रैम्बलर 400 XC का मुकाबला रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 और KTM 390 एडवेंचर X जैसी बाइकों से है। 19 इंच के क्रॉस-स्पोक व्हील्स ट्यूबलेस टायर के साथ आते हैं जो ऑफ-रोड ट्रैक्शन में सुधार करते हैं। ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 320mm और रियर में 230mm की डिस्क ब्रेक दी गई है। यह मोटरसाइकिल स्टाइल, परफॉर्मेंस और ऑफ-रोड क्षमता का शानदार संयोजन है जो शहरी और कच्चे दोनों प्रकार के रास्तों पर बेहतरीन प्रदर्शन देने का वादा करती है।

अस्वीकरण: इस लेख में दी गई जानकारी उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। कीमतें और विशेषताएं समय के साथ बदल सकती हैं। वास्तविक कीमत और फीचर्स की जानकारी के लिए निकटतम ट्रायम्फ डीलर से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:
Yamaha MT-15 आकर्षक अंदाज में आया Yamaha MT-15 V2, 155cc दमदार इंजन तथा प्रीमियम लुक के साथ में मिल रहा 6-स्पीड गियरबॉक्स

Meera Sharma

Meera Sharma is a talented writer and editor at a top news portal, shining with her concise takes on government schemes, news, tech, and automobiles. Her engaging style and sharp insights make her a beloved voice in journalism.

Leave a Comment